Share

कुल बकाया राशि का 10 प्रतिशत जमा होने पर भी बदले जायेंगे खराब ट्रांसफार्मर

भोपाल : गुरूवार, जनवरी 3, 2019, 19:33 IST

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने मंत्रालय में कार्यभार ग्रहण करने के बाद विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने के नियम सरल करने के निर्देश दिये। विभाग ने त्वरित कार्यवाही करते हुए पूर्व के निर्देशों को अधिक्रमित कर निर्देश जारी किया है कि जले एवं खराब वितरण ट्रांसफार्मरों से जुड़े 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान करने पर अथवा कुल बकाया राशि का 10 प्रतिशत जमा होने के बाद इन जले एवं खराब वितरण ट्रांसफार्मरों को बदला जाये। इन दोनों शर्तों में किसी भी एक की शर्त की पूर्ति पर खराब तथा जले ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जायें।

ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे और किसानों को सिंचाई के लिये 10 घंटे प्रतिदिन विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जन-संवाद के बाद ग्रामीण क्षेत्र में मेन्टेनेंस के लिये विद्युत आपूर्ति बंद करें। जन-संवाद में जन-प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाये

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ता शिकायतों के निराकरण के लिये चल रहे 1912 कॉल सेंटर के नम्बर को पूरे प्रदेश में प्रसारित किया जाये। वितरण केन्द्र स्तर पर बड़े बोर्ड लगाकर 1912 नम्बर का डिस्प्ले किया जाये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान देने और कोताही बरतने वाले ठेकेदार पर कार्यवाही करने को कहा जाए। ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि उपभोक्ताओं को यह एहसास होना चाहिए कि बिजली कंपनियाँ उनके लिये उपभोक्ता सेवा के विभिन्न विकल्प उपलब्ध करा रही हैं। उन्होंने ऐसे खराब ट्रांसफार्मरों को चिन्हित करने के निर्देश दिये, जो लंबे समय से खराब है और स्टोर में वापिस नहीं हुए हैं। ऊर्जा मंत्री ने वितरण कंपनियों को सूचना प्रोद्यौगिकी के ऐसे उपाय अमल में लाने को कहा, जिनकी आम जनता में स्वीकार्यता हो। उन्होंने कहा कि शटडाउन की सूचना एस.एम.एस. के जरिये संबंधित उपभोक्ताओं तक पहुँचनी चाहिए।

ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने वितरण केन्द्र स्तर तक ऊर्जा समितियाँ बनाने के लिये जिला कलेक्टरों को अधिकृत करने के लिये कहा। उन्होंने ऊर्जा विभाग द्वारा नामांकित सदस्यों के लिये जिले के प्रभारी मंत्रियों से अनुमोदित करा कर नाम जिला कलेक्टरों के माध्यम से प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने कहा कि वचन-पत्र में शामिल सभी बिन्दु पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री आई.सी.पी. केशरी ने, कहा कि राजगढ़ जिले में 30 जनवरी से पहले एक विशेष आयोजन कर ऑनलाइन सेवाओं और कॉल सेंटर का लाइव डेमो दिया जाए। श्री केशरी ने उपभोक्ता शिकायत निवारण शिविरों में प्राप्त खराब तथा जले ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदलने को कहा। इस अवसर पर वचन-पत्र के विभिन्न बिन्दु के क्रियान्वयन की समय-सीमा निर्धारित की गई। एम.पी.पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक श्री संजय कुमार शुक्ल ने प्रदेश के पावर सेक्टर पर व्यापक जानकारी प्रस्तुत की।

इस दौरान पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री आकाश त्रिपाठी, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक डॉ. संजय गोयल, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री नंद कुमारम, जेनको के प्रबंध संचालक श्री ए.के. नंदा एवं ट्रांसको के प्रबंध संचालक श्री पी.ए.आर. बेंडे, विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री प्रशांत चतुर्वेदी एवं सभी क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक उपस्थित थे।

सौजन्य : mpinfo.org

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.